मध्य प्रदेश मदरसा बोर्ड , भोपाल



छात्र एवं छात्राएं फॉर्म भरने से पहले विवरणिका/दिशा निर्देश अवश्य पढ़े,पड़ने के लिए क्लिक करे >> विवरणिका/दिशा निर्देश
परीक्षार्थी हेतु आवश्यक निर्देश
  • 01. 10 वीं प्लैन/मोलवी के फ़ॉर्म मैं जन्म तिथि के लिए 5वीं/8वीं उत्तीर्ण/अनुत्तीर्ण एवं 10वीं अनुत्तीर्ण की मूल अंकसूची या जन्म प्रमाण पत्र (नगर निगम, नगर पालिका, ग्राम पंचायत द्वारा जारी) इनमे से कोई एक जिसमें छात्र की जन्म तिथि, नाम, पिता का नाम स्पष्ट अंकित हो। यदि पहले पेज पर सम्पूर्ण जानकारी न हो तो दोनों और से (Both Side) स्कैन कर पीडीएफ़ फ़ाइल मैं अपलोड की जाए। Black/Colour फोटोकोपी का स्कैन मान्य नहीं होगा। मूल अंकसूची/ जन्म प्रमाण पत्र ही स्कैन कर अपलोड कराएं।
  • 02. 12वीं के फ़ॉर्म में प्लैन/आलिम योजना के लिए 10वीं पास की मूल अंकसूची को दोनों और से (Both Side) स्कैन कर पीडीएफ़ फ़ाइल मैं अपलोड करना अनिवार्य है।
  • 03. 10 वीं एवं 12 वीं के क्रेडिट छात्रों की मूल अंकसूची दोनों और से (Both Side) स्कैन कर पीडीएफ़ फ़ाइल मैं अपलोड की जाए। Black/Colour फोटोकोपी का स्कैन मान्य नहीं होगा। मूल अंकसूची ही स्कैन कर अपलोड कराएं। स्कैन करने के उपरांत आवेदन के साथ मूल अंकसूची भी लगाना अनिवार्य होगी उक्त के आभाव मैं आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • 04. यदि छात्र पूर्व मैं मदरसा बोर्ड की परीक्षा मैं सम्मिलित हुआ है तो जून 2016 से पूर्व मैं पूरक/उत्तीर्ण/अनुतीर्ण की मूल अंकसूची के साथ ही आवेदन स्वीकार होगा। नेट की अंकसूची मान्य नहीं होगी।
  • 05. यदि छात्र मदरसा बोर्ड जून 2016 के बाद का है तो नेट की अंकसूची मान्य होगी।
  • 06. फोटो आई डी (Voter id, Licence, Passport, Pan Card, Bank Pass Book) इनमे से कोई एक जिसमें छात्र का स्पष्ट Photo, नाम, पिता का नाम अंकित हो। यदि उपरोक्त अंकित फोटो आई डी नहीं हो तो रू. 100/- के स्टांप पर फोटो सहित सम्पूर्ण जानकारी नोटरी कराकर फोटो आई डी के रूप मैं संलग्न एवं स्कैन करें। यदि पहले पेज पर सम्पूर्ण जानकारी न हो तो दोनों और से (Both Side) स्कैन कर पीडीएफ़ फ़ाइल मैं अपलोड करना अनिवार्य है। Black/Colour फोटोकोपी का स्कैन मान्य नहीं होगा। मूल फोटो आई डी ही स्कैन कर अपलोड कराएं। माननीय न्यायालय के निर्देशानुसार आधार कार्ड मान्य नहीं होगा।
  • 07. छात्र के कलर फोटो पर नाम एवं दिनांक तथा फोटो के नीचे छात्र के हस्ताक्षर अंकित होना चाहिए। नवीनतम फोटो ही मान्य होगा|
  • 08. पूर्व क्रेडिट योजना के अंतर्गत 9 चान्स पूरे होने पर छात्र को क्रेडिट योजना के अंतर्गत फ़ॉर्म भरना होगा। वर्ष 2016 के पूर्व के सभी छात्र क्रेडिट योजना के अंतर्गत आवेदन करें। क्रेडिट योजना का उल्लेख परीक्षा संबंधी नियम मैं स्पष्ट है। इसी प्रकार प्रत्येक सत्र में एक वर्ष कम होता जाएगा।
  • 09. एम.पी. बोर्ड के जो विषय मदरसा बोर्ड मैं उपलब्ध नहीं है उक्त के स्थान पर विषय परिवर्तन कर छात्र को मदरसा बोर्ड मैं उपलब्ध विषय लेना होंगे।
  • 10. आंशिक योजना के अंतर्गत फ़ॉर्म भरने वाले छात्र यदि 10वीं उत्तीर्ण करने के उपरांत आंशिक विषय की परीक्षा देना चाहता है तो 10वीं उत्तीर्ण की मूल अंकसूची तथा यदि 12वीं उत्तीर्ण करने के उपरांत आंशिक विषय की परीक्षा देना चाहता है तो 12वीं उत्तीर्ण की मूल अंकसूची को दोनों और से (Both Side) स्कैन कर पीडीएफ़ फ़ाइल मैं अपलोड करना अनिवार्य है। Black/Colour फोटोकोपी का स्कैन मान्य नहीं होगा। मूल अंकसूची ही स्कैन कर अपलोड कराएं।
  • 11. किसी भी प्रकार की त्रुटि के कारण निरस्त किए गए फॉर्म का परीक्षा शुल्क न ही वापस किया जाएगा न आगामी वर्षों की परीक्षा मैं समायोजित किया जाएगा। अतः पूर्ण सावधानी एवं ज़िम्मेदारी से फॉर्म भरें भुगतान से पूर्व फॉर्म को सावधानी पूर्वक चेक कर लें।
  • 12. छात्र एवं अध्यन केंद्र संचालक की और से संयुक्त शपथ पत्र में नियत स्थान पर छात्र का फोटो चस्पा कर हस्ताक्षर एवं सील सहित प्रमाणीकरण के उपरांत मूल प्रति मैं अपलोड की जाना है। उक्त के आभाव मैं फॉर्म Submit नहीं होगा। प्रारूप यहाँ से download करें।
  • 13. 10वीं 12वीं की ऑनलाइन किताबें मध्य प्रदेश मदरसा बोर्ड की वेबसाइट mpmb.org.in पर उपलब्ध हैं।
  • 14. ऑनलाइन आवेदन करने के उपरांत प्राप्त रसीद के साथ स्कैन किए गए दस्तावेज़ अध्यन केंद्र संचालक के माध्यम से 07 दिवस में कार्यालय मदरसा बोर्ड में अनिवार्य रूप से प्राप्त हों अन्यथा फॉर्म निरस्त हो सकता है।
I have read all instruction and understood. मेरे द्वारा विवरणिका/दिशा निर्देश का अध्य्यरन किया गया है?